नकली गुलाब जल पहुंचा सकता है कई नुकसान, यहां जानिए असली और नकली का फर्क

नकली गुलाब जल पहुंचा सकता है कई नुकसान, यहां जानिए असली और नकली का फर्क

सेहतराग टीम

जब भी स्किन केयर यानी त्वचा की देखभाल की बात आती है तो गुलाब जल का जिक्र जरूर होता है। गुलाब जल में पाए जाने वाले एस्‍ट्र‍िंजेंट गुण त्‍वचा को निखारते हैं और त्‍वचा की कई समस्‍याओं को दूर करते हैं। लेकिन आपने अक्सर देखा होगा कि कई लोग गुलाब जल से नुकसान होने की शिकायत करते हैं। कई लोग गुलाब जल लगाने के बाद जलन की श‍िकायत करते हैं और इसके आलावा त्‍वचा और आंखों पर इफेक्‍ट पड़ने की शिकायत करते हैं। इसके पीछे की वजह हैं बाजार में बिक रहे नकली गुलाब जल। सीधे तौर पर कहें तो कंपनियां शुद्ध गुलाब जल का लेबल लगाकर एक तरह का कैमिकल हमें बेचती हैं। इसीलिए आज हम आपको इस लेख में असली और नकली गुलाब जल के बीच फर्क बताएंगे। यानी कुछ आसान तरीकों के बारे में बताएंगे कि जिनसे आप समझ पाएंगे कि गुलाब जल शुद्ध है या नहीं। आइए जानिए।

पढ़ें- खाली पेट पिएं चने का पानी, वजन और डायबिटीज कंट्रोल होने के साथ कई फायदे मिलेंगे

असली गुलाब जल का कोई रंग नहीं होता

गुलाब जल के नाम से लोगों को लगता है इसका रंग गुलाब की तरह लाल या गुलाबी होगा। जबकि ऐसा नहीं है। सौंदर्य प्रोडक्‍ट्स बनाने वाली कंप‍न‍ियां भी लोगों की इस मासूमियत का खूब फायदा उठाती हैं और शुद्ध गुलाब जल के नाम पर गुलाबी रंग का गुलाब जल बेचा जाता है। अगर आपको भी गुलाब जल में कोई रंग नजर आए तो उसे बिल्‍कुल भी न खरीदें क्‍योंकि असली गुलाब जल में कोई रंग नहीं होता। वो एकदम ट्रांसपेरेंट होता है। आपको भी शुद्ध गुलाब जल चाहि‍ए तो कलर वाला रोज़ वॉटर खरीदने से बचें।

असली गुलाब जेली फॉर्म में या चिपचिपा नहीं होता

बाजार में आज कल कई तरह के गुलाब जल मिलते हैं पर आपको ये ध्‍यान रखना है कि असली गुलाब जल की कंसिस्‍टेंसी लिक्‍विड होगी। वो चिपचिपा या जेल फॉर्म में नहीं होगा। कई गुलाब जल जेल बेस्‍ड मॉइश्‍चराइजर के रूप में बाजार में उपलब्‍ध हैं पर गुलाब जल अगर जैल फॉर्म में मिल रहा है तो इसका मतलब हो शुद्ध नहीं है।

असली गुलाब जल में कोई खुशबू नहीं होती

असली गुलाब जल की पहचान ये भी है कि उसमें गुलाब की पंखुड़ियों की हल्‍की खुशबू आएगी अगर बॉटल खोलते ही आपको गुलाब की महक आ रही है तो समझ जाइए गुलाब जल नकली है। असली गुलाब जल की महक इतनी तेज नहीं होती। नकली गुलाब जल को प्‍योर दिखाने के लिए उसमें रोस एसेंस मिलाया जाता है जिससे गुलाब जल में से तेज स्‍मेल आती है। रोस एसेंस स्‍क‍िन के लिए भी अच्‍छा नहीं होता इसलिए आपको गुलाब जल खरीदते समय उसकी खुशबू पर भी ध्‍यान देना चाहि‍ए।

असली गुलाब जल में एल्‍कोहॉल नहीं होता

क्‍या आपका गुलाब जल भी रखे-रखे खत्‍म हो जाता है? अगर हां तो समझ जाइए कि वो नकली है। मार्केट में जो गुलाब जल मिलते हैं उनमें से कुछ में एल्‍कोहॉल मिलाया जाता है। गुलाब जल में एल्‍कोहॉल मिले होने के कारण वो भाप बनकर उड़ जाता है। ये नकली गुलाब जल की पहचान भी है क्‍योंकि असली गुलाब जल में एल्‍कोहॉल नहीं पाया जाता। इसलिए आपका गुलाब जल भी बिना इस्‍तेमाल किए जल्‍दी-जल्‍दी खत्‍म हो जाता है तो उसे बदल दें।

असली गुलाब जल केवल उबालकर बनाया जाता है

आप जिस भी कंपनी का गुलाब जल खरीदें उसके बारे में अच्‍छी तरह जानकारी लें कि उस गुलाब जल को बनाने के लिए कौनसा तरीका अपनाया गया है। अगर गुलाब जल को शुद्ध तरीके से बनाया गया है तो डिस्‍ट‍िलेशन यानी उबालकर बनाया होगा अगर किसी दूसरे प्रोसेस का इस्‍तेमाल हुआ है तो समझ जाइए गुलाब जल नकली है।

इसे भी पढ़ें-

जल्दी नहीं दिखना चाहते हैं बूढ़ा तो खाएं ये फूड्स

टेढ़े-मेढ़े दांत वाले लोग ये चीजें न खाएं, नहीं तो दांत हो जाएंगे कमजोर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।